Traffic Rules in Hindi Language | यातायात के नियम इन हिंदी – Essay

Traffic Rules in Hindi Language | यातायात के नियम हिंदी में:- हम सभी रोजाना अपने वाहनों का प्रयोग यहाँ से वहां आने-जाने के लिए करते हैं. इसलिए, बुनियादी सड़क सुरक्षा नियमों को जानना और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना है कि बाकी सभी भी इन नियमों का पालन करें.traffic rules in hindi

सड़क सुरक्षा नियमों को भारतीय नागरिकों के सर्वोत्तम हित के लिए बनाया गया है. भारत जैसे विशाल देश में, इन सुरक्षा नियमों को लागू करना मुश्किल हो सकता है; लेकिन, यह असंभव नहीं है.

देश में मौतों के सबसे बड़े कारणों में से सड़क सुरक्षा प्रमुख है. हर गुजरते घंटे के साथ हमारी सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ रही है, सभी के लिए यह महत्वपूर्ण महत्व है कि वे भारत में सभी सड़क सुरक्षा नियमों को समझें और उनका सम्मान करें.

Essay on Traffic Rules in Hindi | यातायात के नियम पर निबंध

यातायात संकेतों को समझना आवश्यक है. यातायात संकेत सड़क पर यातायात के silent कंडक्टर के रूप में कार्य करते हैं. कोई भी व्यक्ति जो ड्राइविंग लाइसेंस रखता है और वाहन चलाने के योग्य है, उसे यातायात संकेतों का उचित ज्ञान होना चाहिए. सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह अनिवार्य कर दिया है जो व्यक्ति ड्राइविंग लिसेंस बनवाना चाहता है, उसे यातायात के नियमों की जानकारी होनी ही चाहिए अन्यथा उसे ड्राइविंग लिसेंस नहीं दिया जायेगा.

Indian Traffic Rules in Hindi Language | यातायात के नियम इन हिंदी

Road Safety Tips | सड़क सुरक्षा युक्तियाँ

कुछ महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा Tips नीचे उल्लिखित हैं:

  • वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन का प्रयोग न करें.
  • हमेशा पीछे की सीट पर बैठे हुए भी सीटबेल्ट का उपयोग करें.
  • ड्रिंक और ड्राइव न करें.
  • गति सीमा का पालन करें.
  • बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और पैदल यात्रियों का विशेष ध्यान रखें.
  • थकान के तहत ड्राइव न करें.
  • सार्वजनिक सड़कों पर सावधानी से चलें.
  • हमेशा अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं का निरीक्षण करें और अपने वाहनों से अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास करें.
  • अपनी दूरियां बनाए रखें.
  • हमेशा हेलमेट और सीट बेल्ट पहनें.

Road Safety Rules And Regulations | सड़क सुरक्षा नियम और विनियम

अपनी बाईं ओर रखें- हमेशा सड़क के बाईं ओर ड्राइव या सवारी करें और अन्य वाहनों को दाईं ओर से आगे निकलने दें.

जब आप बाएं मुड़ते हैं, तो बाएं रहें- जब बाईं ओर मुड़ते हैं, तो अपने वाहन को पहले से ही धीरे-धीरे बाएं ओर रखें ताकि पीछे आने वाले वाहनों को आपके मुड़ने से कोई परेशानी न हो.

दाएं मुड़ें- सड़क के केंद्र में आने से पहले आप दाएं मुड़ना शुरू करें और जब आप बीच में आ जाये, तो धीरे से दायें तरफ का इंडिकेटर देकर दायें ओर वाहन को चलायें जब तक आपको मोड़ न आ जाये.

हमेशा दाहिनी तरफ से ओवरटेक करें- ओवरटेक करने के लिए सदैव दाहिनी तरफ से ही दुसरे वाहन को ओवरटेक करना चाहिए. जब दूसरे वाहन को आपसे आगे निकल जाना हो, तो आपको ओवरटेक करने से रोकने के लिए अपनी गति कभी न बढ़ाएं.

चौराहों पर अतिरिक्त सावधानी बरतें- साथ ही, उनके पास से गुजरते समय, सुनिश्चित करें कि आपका वाहन अन्य सड़क पर चल रहे वाहनों के लिए असुविधा का कारण न बने.

रास्ते का अधिकार- चौराहों पर हमेशा वाहनों को रास्ता दें ताकि वे उस विशेष दिशा में बिना रुके चलते रहें जिसमें आप आगे बढ़ने वाले हैं.

New Traffic Rules in India 2020 Hindi | Yatayat Ke Niyam in Hindi

आपातकालीन वाहन- यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप आपातकालीन सेवाओं के वाहनों जैसे कि दमकल और एम्बुलेंस को रास्ता दें।

पैदल यात्री क्रासिंग- पैदल यात्री क्रॉसिंग या ज़ेबरा क्रॉसिंग पर पैदल चलने वालों का अधिकार है, उन्हें पहले निकलने का मौका दें.

यू टर्न- यू-टर्न तभी लिया जा सकता है जब पास में कोई चेतावनी चिन्ह न हो, आप अन्य वाहन चालकों को उचित संकेत दें कि आप यू टर्न लेने जा रहे हैं.

संकेतक- हमेशा यात्रा की दिशा बदलने के बारे में अन्य सड़क यात्रिओं को बताने के लिए संकेतों का उपयोग किया जाता हैं. यदि आपके वाहन संकेतक खराब हो जाते हैं, तो हाथ के संकेतों का उपयोग करें. संकेत की चेतावनी के बिना कभी अपनी यात्रा की दिशा में बदलाव न करें.

पार्किंग- सुनिश्चित करें कि आप अपने वाहन को किसी अन्य सड़क यात्रियों के लिए बाधा या अशांति का कारण न बनें.

रजिस्ट्रेशन- आपके वाहन की रजिस्ट्रेशन प्लेट हर समय दिखाई देनी चाहिए. यदि यह टूट गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आपको इसे जल्द से जल्द बदलवाने की आवश्यकता है. अपने रजिस्ट्रेशन संख्या के साथ वाहन न दिखाई देना एक गंभीर अपराध है.

वन वे रोड्स- हमेशा वन-वे रोड पर केवल अनुमेय दिशा में ड्राइव करें. इसके अलावा, कभी भी अपने वाहन को सड़क पर उल्टा पार्क न करें.

स्टॉप लाइन्स- स्टॉप लाइनों के पीछे हमेशा अपने वाहन को रोकें. बिना स्टॉप लाइनों वाली सड़कों पर, सुनिश्चित करें कि ज़ेबरा-क्रॉसिंग से पहले आपका वाहन रुक जाना चाहिए.

Traffic Rules and Symbols in Hindi | यातायात नियम और चिन्ह

टोइंग- सड़क पर किसी भी वाहन को अन्य वाहनों के करीब नहीं ले जाना चाहिए. हालांकि, ऐसे वाहन जो यांत्रिक रूप से अक्षम हैं और जिन्हें पुलिस द्वारा जब्त किया गया है वे इस नियम के अपवाद हैं.

शोर- ड्राइवरों को अनावश्यक रूप से या अत्यधिक हॉर्न नहीं बजाना चाहिए या अस्पताल-ज़ोन और स्कूल ज़ोन जैसे non-honking zone में उनका उपयोग नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, किसी को non-OEM-spec साइलेंसर के साथ ड्राइव नहीं करना चाहिए.

ट्रैफिक लाइट्स और चिन्हों का हमेशा पालन करना चाहिए- जब कोई ट्रैफिक लाइट उपलब्ध न हो, ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिए गए निर्देशों का सम्मान करना चाहिए.

निम्नलिखित दूरी- हमेशा अपने सामने वाहन से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें क्योंकि इससे आपको सामने के ब्रेक में अचानक वाहन के रुकने का पर्याप्त समय मिल सकेगा.

दृश्य का अवरोध- आपके पास हमेशा आगे की सड़क का स्पष्ट दृश्य होना चाहिए. इसलिए, आपकी कार की विंडशील्ड में ऐसे स्टिकर नहीं होने चाहिए जो आपके ध्यान को बाधित कर सकते हैं.

जुलूस और बैठक के दौरान- जब आप जुलूस, बैठक, हड़ताल, या मार्च निकालते हैं, तो पैदल चलने वाले पैदल यात्रियों को 25 किमी / घंटा से अधिक ड्राइव न करें.

ट्रेक्टर और गुड्स कैरिज- यात्रियों को ट्रैक्टर या माल वाहक पर ले जाना प्रतिबंधित है

Information About Traffic Rules in Hindi | यातायात नियमों की जानकारी

Loading- वाहन को ओवरलोड करना न केवल खतरनाक है, बल्कि अवैध भी है. इसलिए, किसी को यात्रियों की अनुमति या सामान को जरूरत से ज्यादा नहीं ले जाना चाहिए जो वाहन को ले जाने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है.

खतरनाक सामग्री- किसी को विस्फोटक, ज्वलनशील या हानिकारक पदार्थ नहीं लेने चाहिए क्योंकि इनसे आग लगने का खतरा बना रहता हैं.

रिवर्स में ड्राइविंग- रिवर्स में ड्राइविंग करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सड़क पर किसी अन्य लोगों को परेशान न करें.

आवश्यक दस्तावेज- हमेशा निम्नलिखित दस्तावेजों को ले जाएं – ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, पर्यटक परमिट और पीयूसी प्रमाण पत्र.

अतिरिक्त विनियम- उपरोक्त के अलावा, ड्राइवरों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में पता होना चाहिए, जैसे कि गति सीमा, वन-वे सड़कें आदि.

Traffic Rules in Hindi | Yatayat Ke Niyam in Hindi

भारत में यातायात के संकेत | Indian Traffic Signals

भारत में रहने वाले सभी व्यक्तिओं को यातायात के चिन्हों का नियमानुसार पालन करना होता है. यह सभी की सुविधा के लिए बनाये गए हैं चाहे कोई छोटा हो या बड़ा. इन चिन्हों की सहायता से सड़क दुर्घटनाओं से बचने में बहुत सहायता मिलती है.

यहाँ मुख्यतः तीन संकेत होते हैं. जो आपको भारत के प्रत्येक शहर में मिल जायेंगे. ये संकेत तीन रंग के होते है लाल, पीला और हरा. इनको नीचे विस्तार पूर्वक समझाया जा रहा है.

signal light new

लाल बत्ती-

यह बत्ती रुकना का संकेत है मतलब जब भी आपक किसी चौराहे से गुजर रहे हो और यह लाल बत्ती जली हुई मिले तो आपको वही रुक जाना है. यदि आपने इसका उलंघन किया तो आपको जुरमाना चुकाना पड़ेगा.

पीली बत्ती-

यदि आप किसी चौराहे पर लाल बत्ती होने पर रुके हुए हैं और बत्ती लाल से पीली हो जाये तो यह संकेत मिल रहा है की आप चलने के लिए तैयार हो जाएँ.

हरी बत्ती-

जब पीली बत्ती से हरी बत्ती में बदल जाये तो खुश हो जाईये अब आपको चलना है और जहाँ आप जा रहे हैं अब जा सकते हैं.

Traffic Rules in Hindi | Essay on Traffic Rules in Hindi

भारत में यातायात के मुख्य चिन्ह | Indian Traffic Signs and meaning

One Way Traffic (एक तरफ़ा)-onewaynew

यह चिन्ह दिखने पर समझ जाये कि ट्रैफिक एक तरफ से ही जा सकता है दूसरी तरफ से नहीं आ सकता.

No Right Turn (दायें मुड़ना मना है)- no right turn new

इस चिन्ह का अर्थ है कि आपको दायें तरह नहीं मुड़ना है. दायें जाना निषेध है.

No Left Turn (बाएं मुड़ना मना है)- no left turn new

कहीं पर भी ऐसा चिन्ह आपको दिखाई दे जहाँ ये लिखा हो तो समझ जाइये बायीं तरफ नहीं मुड़ना है.

U Turn Prohibited- u turn prohibited new

यह चिन्ह इसलिए लगाया जाता है ताकि लोग बेवजह कहीं भी यू-टर्न न ले सके. अचानक यू-टर्न लेने से पीछे आ रहे वाहन से दुर्घटना होने की सम्भावना रहती है, इसलिए यू-टर्न केवल किसी चौराहे या अंडर पास से ही लेना सही होता है.

No Parking- no parking new

यदि किसी जगह पर इस तरह का बोर्ड लगा हुआ द्दिखई दे तो वहां अपना वाहन पार्क(खड़ा) न करें. अगर ऐसा चिन्ह लगे होने पर भी आपने अपना वाहन वहां पार्क किया तो आपको जुर्माने को तौर पर मोटी धन राशी चुकानी पड़ सकती है.

Overtake Prohibited- Overtake Prohibited new

बहुत से लोग जल्दी में होते हैं और तेज वाहन चलते हैं. इसलिए वो सभी को ओवरटेक करते हुए चलते है, जिसके कारण कई गंभीर सड़क दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. इन्ही सब को रोकने के लिए जहा दुर्घटना होने का ज्यादा खतरा होता है वह इस तरह का चिन्ह लगाया जाता है. इसका अर्थ है की यहाँ ओवरटेक करना खतरनाक हो सकता है.

No Horn- no horn new

जैसा कि सभी जानते है हॉर्न बजने से ध्वनि प्रदुषण होता है, इसलिए अस्पताल, स्कूल, कालेज जैसी जगहों पर इस तरह का चिन्ह लगाया जाता है. ताकि लोग ज्यादा हॉर्न न बजाये और किसी को व्यर्थ ही परेशानी न हो.

Speed Limit- speed limit new

जिस जगह पर आप यह speed limit का चिन्ह देखें तो समझ जाइये कि यहाँ आपको वाहन एक सीमित गति के अन्दर ही चलाना है. जैसे कही लिखा है- Speed Limit 50 km\hr तो आप अपने वाहन की रफ़्तार 50 km\hr से अधिक नहीं कर सकते. ऐसा करना यातायात के नियमों का उलंघन करना है.

Traffic Lane- 

सड़क पर चलते समय हम सड़क पर कई सफ़ेद रंग की पट्टियाँ देखते हैं. हमें सदैव अपनी लेन में ही गाड़ी चलानी चाहिए. लेन बदलते समय indicator का प्रयोग करना चाहिए, इससे सड़क दुर्घटना से बचा जा सकता है.

No Stopping- dont stop new

जिस सड़क या रास्ते पर ऐसा चिन्ह दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि उस स्थान या सड़क पर वाहन खड़ा करना मना है.

Truck Prohibited- Truck Prohibited new

इस चिन्ह का अर्थ है कि आप इस जगह या सड़क पर ट्रक नहीं चला सकते. ऐसा करने से गंभीर दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है.

Pedestrians Prohibited-

जहाँ यह चिन्ह हो उस सड़क या रास्ते पर पैदल चलना मना है, नियम का उलंघन करने से दुर्घटना हो सकती है.

Hand car, Bullock Cart-

इसका अर्थ है कि इस सड़क या रास्ते पर बैल गाड़ी या हाथ गाड़ी चलाना या ले जाना वर्जित है.

No Entry- No Entry new

जहाँ भी नो एंट्री का बोर्ड या चिन्ह लगा हो वह सेक वहां नहीं ले जा सकते. ऐसा करना अपराध माना जायेगा.

Cycle Prohibited- Cycle Prohibited new

जिस रास्ते पर ऐसा चिन्ह आपको मिले वहां साइकिल ले जाना वर्जित है.

Traffic Rules in Hindi Language | यातायात के नियम इन हिंदी

All Vehicles Prohibited-

यह चिन्ह संकेत करता है कि इस रास्ते पर किसी भी प्रकार का वाहन ले जाना वर्जित है, आप इस सड़क पर वाहन चला ही नहीं सकते.

Cycle Crossing-

यह चिन्ह संकेत देता है कि आगे साइकिल सवार के लिए क्रासिंग है जरा धीरे व संभल कर चले.

Animals Sign-

जिस रोड पर आपको ऐसा चिन्ह दिखाई दे, तो समझिये की यहाँ आस-पास जानवर रहते है और वो किसी भी समय सड़क पर आ सकते हैं. अपने वाहन की गति धीमी करें और संभल कर चलें ताकि दुर्घटना न हो.

Men At Work (मजदूर कार्य पर है)- Work in progress new

यह चिन्ह आपको दर्शाता है कि इस सड़क या रास्ते पर कोई मजदूर कार्य कर रहा है या सड़क की मरम्मत का कार्य चल रहा है. ऐसा चिन्ह दिखे तो कृपया धीरे चलें.

Falling Rock (चट्टानों का गिरना)-

यह चिन्ह देखते ही सावधान हो जाइये क्योंकि यह ऐसी सड़क है जहाँ पर चट्टानों का गिरना आम बात है, तो कृपया धीरे चले.

Hairpin turn-

यह चिन्ह बताता है कि आगे हेयर पिन आकार का मोड़ है, कृपया वाहन धीमा कर लें.

Ferry Sign (नौका चिन्ह)-

इस चिन्ह का मतलब है कि आगे कोई नदी या नहर है जिसमे कोई नौका हो सकती है, इसलिए वाहन ध्यान से चलायें.

Pedestrian crossing (पैदल यात्री क्रासिंग)- Pedestrian crossing new

जहाँ भी आपको यह चिन्ह दिखाई दे, तो समझ जाइये कि आगे पैदल चलने वाले लोगो के लिए क्रासिंग है, तो कृपया वाहन धीमा या रोक ले ताकि पैदल चलने वाले यात्री सड़क पार कर सकें.

Narrow Road (संकरी सड़क चिन्ह)-

इस प्रकार चिन्ह दर्शाता है कि आगे चलकर सड़क संकरी या पतली है, तो कृपया अपने वाहन की गति को धीमा रखें.

Work in Progress (कार्य प्रगति पर है)- Work in progress new

सड़क का मरम्मत का या बनाने का कार्य चल रहा है, कृपया वाहन को ध्यान से चलायें, इस चिन्ह का यही मतलब है.

School Ahead (स्कूल चिन्ह)- School Ahead new

यह चिन्ह दर्शाता है कि आगे कोई स्कूल है और वह बच्चे सड़क पर कर रहे होंगे, तो अपने वाहन की गति को कम कर लीजिये.

निष्कर्ष | Conclusion

अंत में हम यही कहना चाहेंगे की आप ऊपर दिए गए सभी नियमों का गंभीर रूप से पालन करेंगे तो सड़क पर होने वाली दुर्घटनाएं कम होंगी. वाहन चलते समय अपना और सड़क पर चल रहे अन्य यात्रियों का ध्यान रखिये. आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें e-मेल करें या कमेंट में अवश्य लिखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *