Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Haunted Places in World in Hindi: दोस्तों आपने भूत-प्रेतों की अनेकों कहानियां(stories) सुनी या पढ़ी होंगी. जिसमे आपने सुना होगा कि लोगो ने भूतों(Ghost) को महसूस(Feel) किया या उन्होंने भूतों(Ghost) को देखा होगा. लेकिन कोई इन कहानियों(Stories) पर विश्वास(Believe) करता है तो कोई इन्हें अंधविश्वास मानता है.

खैर भूत(Ghost) होते है या नहीं इस बात का प्रमाण(Proof) तो किसी के पास नहीं. परन्तु हम यहाँ कुछ ऐसी जगहों(Places) के बारे में बता रहे हैं जो लोगों के लिए डरावनी(Haunted) बन गयी हैं. जिनके बारे में लोगों में अलग-अलग भ्रांतियाँ(Misconceptions) फैली हुई हैं.

Haunted Places in World 05

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Aokigahara Suicide Forest Japan

Haunted Places in World 01जापान के माउन्ट फूजी(Mount Fuji) में स्थित यह जंगल(forest) अपने आप में रहस्यों(mysteries) से भरा हुआ है. यहाँ पर लोग सिर्फ आत्महत्या(Suicide) करने के लिए आते हैं. पूरा जंगल(forest) लाशों से भरा पड़ा है. कई-कई सालों(years) तक लोगों की लाशें पेड़ों(trees) से लटकती रहती हैं. लोगों का मानना है कि यहाँ कुछ शैतानी आत्माएं रहती हैं जो लोगों को जंगल(Forest) में खीच लेती हैं.

Kakanmath Temple Morena History Hindi | रात में हो जाता है वीरान, भूतों ने बनाया था इसे

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Monte Cristo Homestead, Australia

Monte Cristo Homestead Australiaयह जगह New South Wales Australia में स्थित है. मोंटे क्रिस्टो जगह ऑस्ट्रेलिया(Australia) की सबसे डरावनी(Haunted) जगहों में से एक है. इस रियासत का निर्माण(built) 1885 में हुआ था जिसके बाद इस घर(house) में रहने वाले परिवार(family) के साथ लगातार अनहोनी घटनाएँ(incidents) घटती गयीं.

यहाँ रहने वाले परिवार(family) में से कई लोगों ने अपनी जान(life) गवाई थी. एक बच्चे(child) की सीडियों(stairs) से गिरकर मृत्यु(death) हो गयी, एक नौकर(servant) की अस्तबल में काम करते हुए आग(fire) लगने से मृत्यु(death) हो गयी, एक नौकरानी की घर की बालकनी(balcony) से नीचे गिरकर मृत्यु(death) हो गयी. इन सभी मृत्यु(death) का कारण अनसुलझा था. ये सभी घटनाये(incidents) अनहोनी थी.

इन्ही कारणों से उस परिवार ने monte cristo homestead को हमेशा के लिए छोड़ दिया. और आजतक वह कोई नहीं रहता, और न ही कोई उस रियासत(homestead) में प्रवेश(enter) करता है.

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Dragsholm Slot, Denmark

Denmark में स्थित यह जगह जिसके बारे में लोग कहते है कि इस जगह पर कैदियों को बांध कर रखा जाता था. यहाँ बांधकर कैदियों(prisoners) को इतनी यातनाएं(torture) दी जाती थी कि यातनाओं(torture) की वजह से कई कैदियों(prisoners) की यहाँ मृत्यु(death) भी हो चुकी थी. इतनी बहरहमी(ruthlessness) से मृत्यु होने के कारण उन कैदियों(prisoners) की आत्मा यहाँ भटकती हैं.

वहाँ के लोगों(Locals) का कहना है कि इस जगह(place) पर तीन भूतों(Three ghosts) का डेरा है. इस डर(fear) की वजह(reason) से आज भी यहाँ कोई नहीं जाता.

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Changi Hospital Singapore

Haunted Places in World in Hindiचंगी अस्पताल सिंगापुर नार्थवन रोड पर चंगी गाँव में 1930 में बनाया गया था बात दूसरे विश्वयुद्ध की है, जब इस इलाके पर जापान का कब्ज़ा हुआ करता था. युद्ध में घायल सैनिकों को इस अस्पताल में भर्ती किया जाने लगा. अतः इसे मिलिटरी hospital में बदल दिया गया.

Highway के पास होने के कारण घायल सैनिकों को यहाँ लाना काफी सुविधाजनक था. और युद्ध में घायल सैनिकों(injured soldier) की संख्या दिन-बा-दिन बढ़ती गयी, अधिक संख्या में सैनिकों(soldier) को इस hospital में लाया जाने लगा.

चिकित्सा(Treatment) के पूरे इंतजाम न होने के कारण अस्पताल(hospital) में बीमारियाँ फैलने लगी और हर रोज(daily) कई मौत(death) होने लगी. सैनिकों(soldier) के साथ डॉक्टर(doctors) और नर्सों की भी मृत्यु(death) होने लगी.

वह अस्पताल(hospital) आत्माओं का डेरा बन गया, जहा लोग जाने से भी डरने लगे. वह लोग बताते है की आज भी उस खंडर अस्पताल(hospital) में सैनिक,डॉक्टर और नर्सों(nurses) की आवाज सुनाई देती है.

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Bhangarh Fort, Rajasthan, India

Haunted Places in World 04राजस्थान में स्थित भानगढ़ किला(Bhangarh Fort) अनेकों रहस्यों(Mysteries) से भरा हुआ है. इन रहस्यों(Mysteries) के पीछे एक भयानक(Terrible) इतिहास जुड़ा हुआ है. दरसल या कहानी है, भानगढ़ रियासत(Bhangarh Homestead) की राजकुमारी रत्नावती(Princes Ratnawati) की. भानगढ़ रियासत(Bhangarh Homestead) में एक तांत्रिक था सिन्धु सेवड़ा. जो राजकुमारी रत्नावती(Princes Ratnawati) से एकतरफा प्रेम(Love) करता था.

एक रोज वह तांत्रिक रत्नावती(Ratnawati) को सम्मोहित करने के लिए बाजार से काले जादू(Black Magic) वाला इत्र ले आया. ताकि रत्नावती(Ratnawati) को अपने प्रेम जाल में फसा सके. लेकिन राजकुमारी रत्नावती(Princes Ratnawati) को इस बात का पता चल गया.

रत्नावती ने क्रोधित(angry) होकर इत्र की बोतल पत्थर पर फेक कर तोड़ दी. राजकुमारी रत्नावती का क्रोध देखकर तांत्रिक वह से भागने लगा. जिस पत्थर पर इत्र की बोतल गिरी थी वह पत्थर सम्मोहित(hypnotized) हो गया और उस तांत्रिक के पीछे भागने लगा. तांत्रिक असंतुलित(unbalanced) होकर नीचे गिर गया और पीछे से आ रहे पत्थर(rock) ने तांत्रिक को कुचल दिया.

मरते समय उस तांत्रिक ने श्राप(curse) दिया और कहा भानगढ़(Bhangarh) में रहने वाले सभी लोग जल्दी ही मर(dead) जायेंगे और उनकी आत्माएं(soul) वर्षों तक भटकती रहेंगी. कुछ समय पश्चात्(after some time) अजबगढ़ ने भानगढ़ पर आक्रमण(attack) कर दिया. भानगढ़ में सभी लोग मारे(dead) गए.

स्थानीय लोगो का कहना है. कि, आज भी भानगढ़ किले से मारे गए लोगों की आत्माओं की चीखें सुनाई पड़ती है. इसीलिए रात में भानगढ़ किले(Bhangarh Fort) में कोई प्रवेश(enter) नहीं करता.

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Niagara Falls haunted Tunnel, America

इस गुफा(cave) को वर्ष 1900 में बनवाया(built) गया था. इस गुफा(cave) के पास या गुफा में आग(fire) जलाना मना है. इसके पीछे एक कहानी(story) है. Tunnel के पास एक Farm House था जिसमे एक लड़की(girl) रहती थी. एक दिन अचानक(suddenly) Farm House पर आग(fire) लग गयी, जिसकी चपेट में वह लड़की(girl) आ गयी थी.

आग बुझाने के लिए वह गुफा(cave) में चली गयी. दुर्भाग्यवश(unfortunately) Tunnel में पानी नहीं था वह एकदम सूखी(dry) थी. लड़की मदद(help) मांगने के लिए जोर-जोर से चीखने(shouting) लगी परन्तु कोई भी उसकी मदद(help) के लिए नहीं आया.

तब से ऐसा माना जाता है कि अगर कोई इस गुफा(cave) के पास या गुफा में माचिस या आग(fire) जलाता है तो उसकी मौत(death) हो जाती है.

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Doll Island Mexico

Haunted Places in World 06यह द्वीप(Island) Mexico में Mexico City से करीब 200 Kilometer दूर है. देखने में यह द्वीप(island) मनोरम है. प्राकृतिक सौन्दरिय(natural beauty) से भरपूर यह island tourists के लिए आकर्षण(attraction) का केंद्र बना हुआ है. परन्तु इस island का एक नजारा ऐसा भी है. जो लोगो के मन में खौफ(fear) पैदा कर देता है.

जी हाँ, इस island के पेड़ों(trees) पर गुड़ियों(dolls) के झुण्ड लटके हैं. ये सभी गुडिया(dolls) देखने में बहुत ही भयानक(dangerous) है. मानो ये गुड़ियाँ(dolls) आपको घूर रहीं हों. इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी(story) है.

कई वर्षों पूर्व(years ago) इस सुनसान island पर डॉन जूलियन सन्टाना अपनी पत्नी(wife) संग यहाँ रहने के लिए आये थे. उन्होंने अपना बसेरा एक नाले के पास बनाया था. एक दिन उस नाले(channel) में एक बच्ची(girl) का मृत शरीर(dead body) बह कर आ रहा था. डॉन जूलियन सन्टाना ने उस बच्ची(girl) की लाश(dead body) को नाले(channel) से बहार निकाल कर जमीन(land) में दफना दिया.

उनके मन में एक डर(fear) सा बैठ गया की शायद उस बच्ची की आत्मा(girl soul) उन्हें परेशान(trouble) कर रही है. इसलिए वो लड़की की आत्मा(girl soul) से मुक्ति पाने के लिए island के पेड़ों पर dolls लटकाने लगे. उसी चिंता में उनकी मृत्यु(death) हो गयी.

इस island का नजारा आज भी रोमांच(Adventurous) के साथ-साथ भयानक भी है.

Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Tower of London, England

यह कहानी(story) है लन्दन में स्थित 900 साल पुराने Tower of London की, जिसका इतिहास(history) खून से भरा हुआ है. इसका नाम England की सबसे डरावनी(haunted) जगहों में शामिल है. Tower of London King William ने वर्ष 1078 में बनवाया था, जिसमे खूब कत्लेआम(slaughter) मचा. और कहा जाता है कि जिनको यहाँ मारा गया था, उनकी आत्माएं(souls) आज यहाँ भटकती रहती हैं.

Tower of London में काफी लम्बे समय से भूत(ghost) देखने की घटना(incident) घट रही है. कुछ लोगों का मानना है कि यहाँ ऐनी बोलीन(anne boleyn) का भूत(ghost) है. सन 1536 में Anne Boleyn का सर काटकर हत्या(murder) कर दी थी. लोगों ने बताया कि टावर(tower) में अक्सर Anne Boleyn का भूत(ghost) दिखाई देता है. Haunted Places in World in Hindi | दुनिया की सबसे डरावनी जगह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *