Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

हम रोज इन्टरनेट पर दुसरे देशों की तस्वीर देखते हैं और सोचते हैं कि काश हम भी वह जा पाते, इतने अच्छे-अच्छे नज़ारे देख पाते. पर हम आपको बता दे कि अगर आप विदेश घूमने नहीं जा सकते तो कोई बात नहीं क्योंकि हमारे अपने देश भारत में ही ऐसी जगहें हैं जिनका नजारा देख आप भी कहेंगे कि वह क्या नजारा है?

ये भी पढ़ें: कौन करता है ईश्वरा महादेव मंदिर में पूजा, जानने के लिए click करें

इस article में हम आपको भारत की ऐसी tourist places के बारे में बताने जा रहें हैं आपके मन को मोह लेंगी. इन जगहों पर जाकर आपकी विदेश घूमने की कामना पूरी हो जाएगी.Indian Tourist Places in Hindi

Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

कश्मीर

धरती का स्वर्ग कहा जाता है कश्मीर को, यहाँ पर घूमने के लिए अनेकों जगहें हैं जो आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगी. गुलमर्ग, नागिन झील, श्रीनगर, पहलगाम, डलझील, परी महल आदि कश्मीर में दर्शनीय है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते है.

कन्याकुमारी

कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य का एक बहुत ही सुंदर शहर है. बंगाल की खाड़ी, हिन्द महासागर और अरब सागर का अदभुत संगम यहाँ देखने को मिलता है. तमिलनाडु का यहाँ शहर भारतीय कला और भारतीय संस्कृति का सदैव प्रतीक रहा है. यहाँ विशाल सागर के बीच सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य मनोरम है, जिसे देखने के लिए दूर दूर से देखने को आते है.

Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

केरल

केरल भारत का सबसे शिक्षित राज्य है. यहाँ की सुन्दरता और स्वच्छ वातावरण सभी की अपनी ओर आकर्षित कर लेता है. केरल के प्रसिद्ध मंदिर, संस्कृति सभी सलानियों को केरल में समय गुजारने को मजबूर कर देती है. यहाँ आने का सबसे अच्छा मौसम जनवरी – दिसम्बर है.

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल का यह राज्य पहाड़ो की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है. दार्जिलिंग नगर समुद्र तल से करीब 2134 meter की ऊंचाई पर स्थित है और शिवालिक पर्वतमाला में स्थित है. यह नगर चाय के बागानों के लिए भी प्रसिद्ध है. इस शहर का मौसम और यहाँ की हरियाली सैलानियों का मन मोह लेती है.

Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

राजस्थान

राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपनी कलात्मक और वास्तु सुन्दरता के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ पर्यटकों के देखने के लिए अनेकों भव्य किले और गढ़ हैं. जयपुर की सुंदर झीलें विश्वभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहाँ पर्यटकों के घूमने के लिए चन्द्रमहल(सिटी पैलेस), हवा महल, अजमेर दुर्ग और अजमेर महल, जलमहल और जयपुर के प्रमुख बाजार जैसे जौहरी बाजार, बापू बाजार, नेहरु बाजार आदि पर्यटकों के लिए अद्भुत हैं.

गोवा

क्षेत्रफल की दृष्टी से से गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है. यहाँ करीब 450 सालो से पुर्तगालियो का शासन था 1961 में पुर्तगालियो ने इसे भारतीय प्रशासन को सौंप दिया था. गोवा अपने खूबसूरत बीच(समुद्र किनारों) के लिए विश्वप्रसिद्ध है. शांति और प्राकृति प्रेमी सैलानिओं के लिए गोवा मनभावन जगह है. सर्वाधित पर्यटक यहाँ गर्मियों में आते है. बीच, मंदिर और चर्च यहाँ बहुत प्रसिद्ध हैं जिन्हें देखने के लिए विश्वभर से लोग यहाँ आते है.

Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली भारत का आर्थिक और राजनितिक केंद्र है. पूरे भारत का संचालन यहीं से होता है. यहाँ अनेकों ऐसे स्थल हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर खीचतें हैं. इंडिया गेट, जमा मस्जिद, राष्ट्रपति भवन, क़ुतुब मीनार, लालकिला, पुराना किला, हुमायु का मकबरा आदि को विश्वभर से पर्यटक देखने को आते हैं.

अजंता- एलोरा की गुफाएं

महाराष्ट्र के जिला औरंगाबाद में स्थित गुफाएं सभी को आश्चर्यचकित कर देती हैं. पहाड़ और चट्टानों को काटकर बनायीं गई बौद्धधर्म से सम्बंधित कलाकृति सभी को आश्चर्यचकित कर देती है. पत्थरों को काट काट कर बनायीं ये गुफाएं और गुफाओं में बनी बौद्धधर्म से सम्बंधित मूर्तिया सभी को सोचने पर मजबूर कर देती है कि इतनी अदभुत कलाकृति प्राचीन समय के लोगो की कैसे.

Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

मिजोरम

Mizoram(मिजोरम) का पर्वतीय नगर आइज़ोल समुद्र तल से लगभग 4000 फुट की ऊंचाई पर स्थित यह मिजोरम का धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है. मिजोरम(Mizoram) राज्य झरने और पर्वत शिखर के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र चम्फाई जोकि म्यांमार की सीमा के निकट स्थित है, तामदिल झील मन को मोहने वाली है.

मिजोरम के त्यौहार भी विश्वभर के लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र है. इनमे तीन त्यौहार प्रमुख हैं चपचार, मीम कुट और थालफवांगकुट. क्रिसमस भी यहाँ बड़ी धूम-धाम से मनाई जाता है.

अरुणाचल प्रदेश

यह राज्य भारत का उत्तर पूर्वी राज्य है. अरुणाचल प्रदेश म्यांमार, भूटान और तिब्बत की सीमा से मिला हुआ है. इसकी राजधानी ईटानगर पर्यटकों के लिए घूमने की जगह है. यहाँ पर्यटक ईटा किला देख सकते है. ईटानगर से कुछ दूर गंगा झीएल है जिसका दृश्य पर्यटकों के मन को मोह लेता है. झील के पास खूबसूरत जंगल है जो सभी पर्यटकों को जरुर देखना चाहिए.

Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

सिक्किम

सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. यह कम आबादी वाले राज्यों में से एक है. प्रकृति प्रेमियों के लिये सिक्किम किसी स्वर्ग से कम नहीं है. जो भी यहाँ आकर थोडा समय व्यतीत करता है वह यहाँ बिताया हुआ समय कभी नहीं भूल सकता. कचनजंघा की पहाड़ी, जमी हुई झीलें, बर्फ की सफ़ेद चादर, देवदार के वृक्ष, तरह-तरह के सुन्दर पुष्प यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

शांत बौद्ध मठ, बहती हुई नदियाँ, झरने, और इलायची के बागान पर्यटकों की यादों से कभी नहीं जाती और दुबारा उनको यहाँ आने के लिए प्रेरिक करते हैं. सिक्किम की साफ-सफाई और यहाँ की कानून व्यवस्था और शांति पसंद लोग सराहनीय है.

मेघालय

भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित मेघालय राज्य है. मेघालय का अर्थ है मेघों का घर, जितना सुन्दर मेघालय नाम है, उतना ही सुन्दर मेघालय राज्य भी है. यह राज्य अत्यंत सुंदर प्राकृतिक सम्पदा, बहती सुन्दर नदियाँ, मन को मोहने वाले झरने पर्यटकों को यहाँ रखने पर विवश कर देती हैं. मेघालय राज्य पर्वतों, पठारी नीची-ऊँची जमीन, धुंध और कोहरे से भरे इस राज्य का द्रश्य स्कॉटलैंड के जैसा लगता है. इसलिए इसकी तुलना स्कॉटलैंड से की जाती हैं. यह राज्य रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण, जल क्रीड़ा और गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है.

मेघालय में कुछ प्रसिद्ध जल प्रपात और नदियाँ है जो सैलानियों के लिए विशेष महत्व रखती जैसे क्रीनोलाइन जल प्रपात, नोहस्गथियांग जल प्रपात, एलीफैंटा जल प्रपात. Indian Tourist Places in Hindi | भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *