Historical Places in India in Hindi भारत के ऐतिहासिक स्थल Indian Monuments

Historical Places in India in Hindi: दोस्तों, पूरे भारत में इतने किले, महल और ऐतिहासिक स्थल है कि अगर कोई इनकी गिनती करे तो शायद ही गिने जायेंगे. क्योंकि भारत का इतिहास बहुत ही विशाल रहा है और इतिहास की यादों को सहज कर रखा है इन भव्य किले, महल और प्राचीन स्थलों ने. कोई प्रेम का प्रतीक है तो कोई वीरता का. कोई ख़ुशी का प्रतीक है तो कोई मातम का.

ऐसे ही कुछ प्रसिद्द ऐतिहासिक स्थलों के बारे में बताने जा रहें हैं हम अपने इस article में.

Historical Places in India in Hindi भारत के ऐतिहासिक स्थल Indian Monuments

Historical Places in India in Hindiताजमहल, आगरा उत्तर प्रदेश

भारत के ऐतिहासिक स्थलों की बात हो और ताजमहल को याद न किया जाये ऐसा तो हो नहीं सकता. ताज महल को शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में 1632 में बनवाया था. सफ़ेद संगमरमर से बने ताज महल को बनाने में करीब 22 वर्ष का समय लगा था. 25000 से भी अधिक कारीगरों ने 22 वर्षों की कड़ी महनत के बाद ताज महल को बनाकर खड़ा किया.

कुतुबमीनार, दिल्ली

क़ुतुब मीनार का निर्माण कार्य 1199 में क़ुतुब उद दिन ऐबक ने प्रारम्भ करवाया था. बाद में ऐबक के उत्तराधिकारी ने क़ुतुब मीनार में तीन मंजिल और बनवाई. उसके बाद फिरोजशाह तुगलक ने भी इसका पुनर्निर्माण कराया.

कुतुबु मीनार मुस्लिम साम्राज्य की वास्तुकला का एक बहतरीन नमूना है. यह पूरी मीनार बलुआ पत्थर से बने गयी है और इस पर कुरान की आयत भी लिखी गयी हैं.

लाल किला, दिल्ली

लालकिले का निर्माण 1638 से 1648 के बीच शाहजहाँ ने करवाया था. शाहजहाँ ने जब आगरा छोड़कर दिल्ली को अपनी राजधानी बनाया था तब लालकिले का निर्माण करवाया था जिसे बनने में करीब 10 वर्ष लगे थे. तब इसका नाम किला ए मुबारक रखा गया था. मुग़ल शासन के बाद ब्रिटिश शासन में भी अंग्रेजों के अधिकतर कार्यक्रम लाल किले में ही किये जाते थे.

Historical Places in India in Hindi भारत के ऐतिहासिक स्थल Indian Monuments

इंडिया गेट, दिल्ली

इंडिया गेट का निर्माण ब्रिटिश शासकों ने 82000 सैनिकों की स्मृति में करवाया था जो ब्रिटिश सेना में भर्ती थे और प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए थे. ब्रिटिश सैनिकों और कुछ अधिकारीयों के नाम भी इंडिया गेट पर दर्शाए गए हैं. लाल बलुआ पत्थर से बने इस स्मारक को देखना एक अलग ही अनुभव है.

वाराणसी घाट, वाराणसी

भारत की ऐतिहासित स्थलों में से एक है, वाराणसी घाट. हिन्दुओं के लिए वाराणसी बहुत ही पवित्र स्थल है. वाराणसी में लोग मोक्ष की प्राप्ति के लिए आते हैं. वाराणसी भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध मोक्ष प्राप्ति स्थल है. वाराणसी घाट की एक अलग ही विशेषता है, लोगो का ऐसा मानना है कि यहाँ जो भी पवित्र गंगा में स्नान करेगा वह मोक्ष प्राप्त कर लेगा. त्योहारों के समय वाराणसी घाट की चमक दर्शनीय है.

विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता

ब्रिटिश शासन समाप्ति की ख़ुशी में और ब्रिटिश काल की कब्र के रूप में विक्टोरिया मेमोरियल का निर्माण किया गया था. आज भी आप इस स्थान पर शाही परिवारों के लोगों के चित्र देख सकते हैं. उनसे जुड़े अवशेष भी आपको यहाँ देखने को मिल जायेंगे.

Historical Places in India in Hindi भारत के ऐतिहासिक स्थल Indian Monuments

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर

स्वर्ण मंदिर भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से है. स्वर्ण मंदिर को 16वीं शताब्दी में शिखों के 5वे गुरु अर्जुन देव जी ने बनवाया था. महाराजा रणजीत सिंह ने इस मंदिर की छत को 400 ग्राम सोने ढक दिया था जिसकी वजह से इसका नाम स्वर्ण मंदिर पड़ गया.

बीबी का मकबरा, औरंगाबाद महाराष्ट्र

बीबी का मकबरा का निर्माण औरंगजेब के बेटे आजम शाह ने अपनी माँ दिलराज बानू की याद में सन 1678 में करवाया था. मुख्य दुआर पर समाधी बनायीं गयी. इसका डिजाईन बिल्कुल ताज महल के जैसा है. बीबी का मकबरा को डिजाईन अत-उल्लाह ने किया था जो अहमद लाहौरी का बीटा था जिसने ताज महल डिजाईन किया था.

हवा महल, जयपुर राजस्थान

हवा महल का निर्माण महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने 1799 राजस्थान के जयपुर शहर में करवाया था. लाला-गुलाबी पत्थरों से बने इस महल की खास बात ही कि बाहर हवा न चलने पर भी आपको ठंडी हवा का अहसास होगा. इस महल में 953 खिड़कियाँ हैं.

उस समय महिलाओं के लिए पर्दा करना अनिवार्य था. इसलिए हवा महल महिलाओं को ध्यान में रखकर बनवाया गया था. महल की महिलाएं इन खिडकियों से बाहर का नजारा ले सकती थी पर उन्हें बाहर से कोई नहीं देख पाता था.

Historical Places in India in Hindi भारत के ऐतिहासिक स्थल Indian Monuments

खुजराहो मंदिर, मध्य प्रदेश

खुजराहो मंदिर मध्य प्रदेश के शहर खुजराहो में स्थित है. यह एक world heritage site है. इस मंदिर को देखने के लिए हर साल बहुत बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. इस मंदिर की खास बात है कि यहाँ स्थित मूर्तियाँ कामुकता को दर्शाती हैं. कामुकता की अलग अलग स्थिति को दर्शाती ये मूर्तियाँ टूरिस्टों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

जल महल, जयपुर राजस्थान

18वीं शताब्दी में बने इस महल की खास बात है की यह सरोवर के जल में बना एक भव्य महल है, जो देखने में इतना आकर्षक है कि सभी को मोह लेता है. इसका निर्माण आमेर के महाराज जय सिंह द्वीतीय ने करवाया था. इसका नजारा देखने लायक है.

कोर्णाक मंदिर, पूरी ओडिशा

यह मंदिर पूर्णतः सूर्य देव को समर्पित है. इसका निर्माण गंग वंश के रजा नरसिम्हा देव प्रथम ने 1278 में करवाया था. यह मंदिर अपने निर्माण के इतने समय बाद भी अपनी कलात्मक भव्यता से सभी को आकर्षित कर रहा है. भारत के ऐतिहासिक स्थलों में से एक यह मंदिर बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित अपनी प्राचीन वास्तुकला से सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है. Historical Places in India in Hindi भारत के ऐतिहासिक स्थल Indian Monuments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *